Online shopping, Ticket booking, Recharges, Bill payments, Online Transactions (ऑनलाइन शॉपिंग, टिकट बुकिंग, रिचार्ज, बिल पेमेंट, ऑनलाइन ट्रांसक्शन्स) आदि जैसे कई काम हम इंटरनेट के ज़रिये कर सकते है । इंटरनेट के प्रति Users के इस रुझान की वजह से बिज़नेस Digital Marketing (डिजिटल मार्केटिंग) को अपना रहे है
यदि हम market stats की ओर नज़र डालें तो लगभग 80% shoppers किसी की product को खरीदने से पहले या service लेने से पहले online research करते है । ऐसे में किसी भी कंपनी या बिज़नेस के लिए डिजिटल मार्केटिंग महत्वपूर्ण हो जाती है।
डिजिटल मार्केटिंग का तात्पर्य क्या है?
अपनी वस्तुएं और सेवाओं की डिजिटल साधनो से मार्केटिंग करने की प्रतिक्रिया को डिजिटल मार्केटिंग कहते है ।डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट के माध्यम से करते हैं । इंटरनेट, कंप्यूटर, मोबाइल फ़ोन , लैपटॉप , website adertisements या किसी और applications द्वारा हम इससे जुड सकते हैं।
1980 के दशक में सर्वप्रथम कुछ प्रयास किये गये डिजिटल मार्किट को स्थापित करने में परंतु यह सम्भव नही हो पाया । 1990 के दशक मे आखिर मे इसका नाम व उपयोग शुरु हुआ।
डिजिटल मार्केटिंग नये ग्राहकों तक पहुंचने का सरल माध्यम है। यह विपणन गतिविधियों को पूरा करता है। इसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जा सकता है। कम समय में अधिक लोगों तक पहुंच कर विपणन करना डिजिटल मार्केटिंग है। यह प्रोध्योगीकि विकसित करने वाला विकासशील क्षेत्र है।
डिजिटल मार्केटिंग से उत्पादक अपने ग्राहक तक पहुंचने के साथ ही साथ उनकी गतिविधियों, उनकी आवश्यकताओं पर भी दृष्टी रख सकता है। ग्राहकों का रुझान किस तरफ है, ग्राहक क्या चाह रहा है, इन सभी पर विवेचना डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा की जा सकती है। सरल भाषा में कहें तो डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल तकनीक द्वारा ग्राहकों तक पहुंचने का एक माध्यम है
वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग की मांग
परिवर्तन जीवन का नियम है , यह तो आप सब जानते ही हैं। पहले समय में और आज के जीवन में कितना बदलाव हुआ है और आज इंटरनेट का जमाना है । हर वर्ण के लोग आज इंटरनेट से जुड़े है, इन्ही सब के कारण सभी लोगो को एक स्थान पर एकत्र कर पाना आसान है जो पहले समय में सम्भव नही था । इंटरनेट के जरिये हम सभी व्यवसायी और ग्राहक का तारतम्य स्थापित भी कर सकते हैं।
डिजिटल मार्केटिंग की मांग वर्तमान समय में बहुत प्रबल रुप में देखने को मिल रही है। व्यापारी जो अपना सामान बना रहा है , वो आसानी से ग्राहक तक पहुंचा रहा है। इससे डिजिटल व्यापार को बढ़ावा मिल रहा है
पहले विज्ञापनो का सहारा लेना पड़ रहा था। ग्राहक उसे देखता था, फिर पसंद करता था , फिर वह उसे खरीदता था। परंतु अब सीधा उपभोक्ता तक सामान भेजा जा सकता है । हर व्यक्ति गूगल, फेसबुक , यूट्यूब आदि उपयोग कर रहा है, जिसके द्वारा व्यापारी अपना उत्पाद-ग्राहक को दिखाता है । यह व्यापार सबकी पहुंच में है- व्यापारी व उपभोक्ता की भी
डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार
सर्च इंजन औप्टीमाइज़ेषन या SEO
यह एक ऐसा तकनीकी माध्यम है जो आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन के परिणाम पर सबसे ऊपर जगह दिलाता है जिससे दर्शकों की संख्या में बड़ोतरी होती है। इसके लिए हमें अपनी वेबसाइट को कीवर्ड और SEO guidelines के अनुसार बनाना होता है।
(ii) सोशल मीडिया (Social Media)
सोशल मीडिया कई वेबसाइट से मिलकर बना है – जैसे Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn, आदि । सोशल मीडिया के माध्यम से व्यक्ति अपने विचार हजारों लोगों के सामने रख सकता है । आप भली प्रकार सोशल मीडिया के बारे में जानते है । जब हम ये साइट देखते हैं तो इस पर कुछ-कुछ अन्तराल पर हमे विज्ञापन दिखते हैं यह विज्ञापन के लिये कारगार व असरदार जरिया है।
(iii) ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing)
किसी भी कंपनी द्वारा अपने उत्पादों को ई-मेल के द्वारा पहुंचाना ई-मेल मार्केटिंग है। ईमेल मार्केटिंग हर प्रकार से हर कंपनी के लिये आवश्यक है क्योकी कोई भी कंपनी नये प्रस्ताव और छूट ग्राहको के लिये समयानुसार देती हैं जिसके लिए ईमेल मार्केटिंग एक सुगम रास्ता है।
(iv) यूट्यूब चेनल (YouTube Channel)
सोशल मीडिया का ऐसा माध्यम है जिसमे उत्पादक अपने उत्पादों को लोगों के समक्ष प्रत्यक्ष रुप से पहुंचाना है। लोग इस पर अपनी प्रतिक्रया भी व्यक्त कर सकते हैं। ये वो माध्यम है जहां बहुत से लोगो की भीड़ रह्ती है या यूं कह लिजिये की बड़ी सन्ख्या में users/viewers यूट्यूब पर रह्ते हैं। ये अपने उत्पाद को लोगों के समक्ष वीडियो बना कर दिखाने का सुलभ व लोकप्रिय माध्यम है।
(v) अफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)
वेबसाइट, ब्लोग या लिंक के माध्यम से उत्पादनों के विज्ञापन करने से जो मेहनताना मिलता है, इसे ही अफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है। इसके अन्तर्गत आप अपना लिंक बनाते हैं और अपना उत्पाद उस लिंक पर डालते है । जब ग्राहक उस लिंक को दबाकर आपका उत्पाद खरीदता है तो आपको उस पर मेहन्ताना मिलता है।
(vi) पे पर क्लिक ऐडवर्टाइज़िंग या PPC marketing
जिस विज्ञापन को देखने के लिए आपको भुगतान करना पड़ता है उसे ही पे पर क्लिक ऐडवर्टीजमेंट कहा जाता है। जैसा की इसके नाम से विदित हो रहा है की इस पर क्लिक करते ही पैसे कटते हैं । यह हर प्रकार के विज्ञापन के लिये है ।यह विज्ञापन बीच में आते रह्ते हैं। अगर इन विज्ञापनो को कोई देखता है तो पैसे कटते हैं । यह भी डिजिटल मार्केटिंग का एक प्रकार है।
(vii) एप्स मार्केटिंग (Apps Marketing)
इंटरनेट पर अलग-अलग ऐप्स बनाकर लोगों तक पहुंचाने और उस पर अपने उत्पाद का प्रचार करने को ऐप्स मार्केटिंग कहते हैं । यह डिजिटल मार्केटिंग का बहुत ही उत्तम रस्ता है। आजकल बड़ी संख्या में लोग स्मार्ट फ़ोन का उपयोग कर रहे हैं । बड़ी-बड़ी कंपनी अपने एप्स बनाती हैं और एप्स को लोगों तक पहुंचाती है
डिजिटल मार्केटिंग की उपयोगिताएं
डिजिटल मार्केटिंग की उपयोगिता के बारे में हम आप को बता रहे हैं –
(i) आप अपनी वेबसाइट पर ब्रोशर बनाकर उस पर अपने उत्पाद का विज्ञापन लोगों के लेटेर-बॉक्स पर भेज सकते हैं। कितने लोग आपको देख रहे हैं यह भी पता लगाया जा सकता है।
(ii) वेबसाइट ट्रेफ़िक- सबसे ज्यादा दर्शकों की भीड़ किस वेबसाइट पर है – पहले ये आप जान ले , फिर उस वेबसाइट पर अपना विज्ञापन डाल दें ताकी आपको अधिक लोग देख सकें ।
(iii) एटृब्युषन मॉडलिंग – इसके द्वारा ह्म यह पता कर सकते है की आजकल लोग किस उत्पाद में रुचि ले रहे हैं या किन-किन विज्ञापनों को देख रहे हैं । इसके लिये विशेश टूल का प्रयोग करना होता है जो की एक विशेश तकनीक के द्वारा किया जा सकता है और ह्म अपने उपभोक्ताओं की हरकतें यानी उनकी रुचि पर नज़र रख सकते हैं।
आप अपने उपभोक्ता से किस प्रकार सम्पर्क बना रहे हैं यह विषय महत्वपूर्ण है। आप उनकी आवश्यक्ता के साथ पसंद पर भी दृष्टी बनाकर रखा करें ऐसा करने से व्यापार में वृद्घि हो सकती है।
आप पर उनका विश्वास भी अत्यन्त आवश्यक है, की वह विज्ञापन देख कर आपका उत्पाद खरीदने में संकोच न करें तुरंत ले लें। इनके विश्वास को आपने विश्वास देना है। ग्राहक को आश्वासन दिलाना आपका दायित्व है। अगर किसी को सामान पसंद न आये तो उसको बदलने के लिये वो अपना संदेश आप तक पहुंचा सके इसके लिये ईबुक आपकी सहायता कर सकता है।
निष्कर्ष
डिजिटल मार्केटिंग एक एसा माध्यम बन गया है जिससे कि मार्केटिंग (व्यापार) को बढ़ाया जा सकता है। इसके उपयोग से सभी लाभान्वित हैं । उपभोक्ता व व्यापारी के बीच अच्छे से अच्छा ताल-मेल बना रहे हैं , इसी सामजस्य को डिजिटल मार्केटिंग द्वारा पूरा किया जा सकता है । डिजिटल मार्केटिंग आधुनिकता का एक अनूठा उद्धरण है।
आशा है की आप भी डिजिटल मार्केटिंग से लाभांवित होंगे।
“उत्पादो की बहार, हमारा डिजिटल व्यापार।”
शॉपीफाय का उपयोग कर अपना स्वयं का ऑनलाइन स्टोर शुरू करें (Use Shopify To Build Your Own Online Store)-
अगर आप अपने स्वयं के प्रॉडक्ट किसी अन्य वेबसाइट के द्वारा नहीं बेचना चाहते है, तो आप शॉपीफाई जैसे प्लेटफॉर्म का उपयोग कर अपना स्वयं का स्टोर खोल सकते है और अपने प्रॉडक्ट को सेल कर ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते है.
अमेजोन पर अकाउंट बनाकर (Create Your Account On Amazon)–
अमेजोन दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन स्टोर है, यह आपको अपने प्रॉडक्ट बेचने के लिए एक बहुत बड़ा मार्केट प्रदान करता है, जिससे आप इंटरनेट मार्केटिंग के जरिये अच्छा पैसा कमा सकते है. अमेजोन आपके लिए आपके प्रॉडक्ट के ऑर्डर को लेता है और फिर उसे पैक करके शिपिंग भी करता है, और इस तरह से यह एक ऐसा मंच है, जहां हर सेकंड हजारों प्रॉडक्ट बेचे जाते है. इस तरह से अमेजोन पर किसी भी प्रॉडक्ट की डिमांग बहुत ज्यादा होती है और आप अपनी इसी डिमांड का उपयोग कर अमेजन के माध्यम से पैसे कमा सकते है.
अन्य साइट के लिए आर्टिकल लिखकर या कंटैंट राइटिंग (Content Writing Business) –
यह ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा और कम रिस्क वाला काम है. इसमें आपको अपने सब्जेक्ट का विशेष ज्ञान होना चाहिए और आपको लिखने के लिए वाक्यांश भी सही से और आकर्षक रूप से बनाने का अनुभव होना चाहिए. आपकी क्षमता के अनुसार आप अच्छे राइटिंग के प्रोजेक्ट पर काम करके अच्छे पैसे कमा सकते है.
इस तरह से आपने यह तो जान लिया, कि आप इस इंटरनेट मार्केटिंग से किस तरह से पैसा कमा सकते है, परंतु आपको यह जानने की भी उत्सुकता होगी, कि आप इस तरह से कितना कमा सकते है –
आप डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा कितना पैसा कमा सकते है (How Much Earn Money By Digital Marketing)
अब तक प्राप्त कुछ आकड़ों के अनुसार आगे आने वाले साल 2020 तक मार्केट में डिजिटल मार्केटिंग की फील्ड में लगभग 18 लाख जॉब होंगी. इसमें कोई भी व्यक्ति अपनी क्षमता, अनुभव और क्वॉलिफ़िकेशन के हिसाब से पैसा कमा सकता है. अगर आप इस फील्ड का चयन अपने कैरियर के रूप में करते है तो आप 15 हजार से लेकर लगभग 1.5 रुपय महीने तक कमा सकते है.
इसके अलावा अगर आप इसे अपने व्यापार के रूप में चुनते है, तो इसमें अपार संभावनाएं है. आपने अमित शर्मा का नाम सुना होगा, वे पेशे से एक इंजीनियर है, परंतु उन्होने अपने कैरियर के इस ऑपशन को छोड़कर ब्लॉगिंग को अपने कैरियर के रूप मे चुना और अब वे इससे लगभग 25 से 50 हजार डॉलर की कमाई हर महीने करते है. इसके अलावा प्रीतम नागरले, श्रद्धा शर्मा, हर्ष शर्मा आदि ऐसे कुछ नाम है, जो डिजिटल मार्केटिंग के जरिये लाखो रुपय की कमाई हर महीने करते है.
इस तरह से आप इस फील्ड में कमाई का अंदाजा लगा सकते है, परंतु यह सफलता और कमाई कुछ दिनों या महीनों में नहीं मिलती, इसके लिए अपना समय और कड़ी मेहनत करनी पड़ती है.